हमारे नागरिक, केवल गणतंत्र के निर्माता और संरक्षक ही नहीं हैं, बल्कि वे ही इसके आधार स्तम्भ हैं – डॉ. वी.पी.यादव

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दी, गणतंत्र दिवस की बधाई

भिवानी। आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के प्रशासनिक भवन के प्रांगण में स्वतंत्र भारत का 74वां गणतंत्र दिवस बड़े हर्षोल्लास से मनाया गया। बोर्ड अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव द्वारा बोर्ड परिसर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर बोर्ड संयुक्त सचिव डॉ० पवन कुमार शर्मा सहित बोर्ड के अधिकारियों/कर्मचारियों एवं सर्वपल्ली राधाकृष्णनन् लैब स्कूल के छात्र-छात्राओं व स्कूल स्टॉफ ने भी भाग लिया।
बोर्ड अध्यक्ष डॉ० वी.पी.यादव ने सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी, साथ ही देश के संविधान निर्माण में अपना योगदान देने वालों को नमन किया। उन्होंने आगे कहा कि यह राष्ट्र के प्रति सम्मान की भावना के साथ, हमारी सम्प्रभुता का उत्सव मनाने का भी अवसर है। उन्होंने कहा यह उन लाखों स्वतंत्रता सेनानियों के महान प्रयासों और बलिदान को, आभार के साथ याद करने का दिन है जिन्होंने अपना खून-पसीना एक करके, हमें आज़ादी दिलाई और हमारे गणतंत्र का निर्माण करने में बहुमूल्य भूमिका अदा की। आज का दिन हमारे लोकतांत्रिक मूल्यों को और अधिक बढ़ावा देने, देश के प्रति पूर्ण निष्ठा व देश प्रेम की भावना को आत्मसात करने का भी महान दिवस है।
उन्होंने बताया कि आत्म-विश्वास से भरे हुए और आगे की सोच रखने वाले युवा ही एक आत्म-विश्वासपूर्ण और प्रगतिशील राष्ट्र का निर्माण करते हैं। हमने साक्षरता को काफी बढ़ाया है, अब हमें शिक्षा के दायरे और बढ़ाने होंगे। शिक्षा-प्रणाली को और ऊंचा उठाना और उसके दायरे को बढ़ाना होगा।
इस अवसर पर बोर्ड संयुक्त सचिव ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज हम 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे है। सविधान ने हमें मौलिक अधिकारों के साथ-साथ मौलिक कत्र्तव्य भी दिए है। भारत माता कि जिन महान सपूतों ने अपने प्राणों की आहुति देकर भारत को विश्वगुरू बनाने के सपने संजोए थे उनके प्रति हमारा मुख्य कत्र्तव्य एवं सच्ची श्रद्घांजलि यही होगी कि हम उनके सपनों को साकार करने के लिए तन-मन से निस्वार्थ भाव से अपना सर्वस्व लगाएं।
उन्होंने आगे बताया कि हम महान स्वतंत्रता सैनानियों के बलिदान की बदौलत ही हम खुली हवा में सांस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो राष्ट्रीय त्यौहार स्वतंत्रता दिवस व गणतंत्र दिवस सभी पर्वो में सर्वोपरि हैं और हमें इन्हें दिल की गहराईयों से देश-प्रेम की भावना से ओत-प्रोत होकर मनाना चाहिए। अपने देश के लिये हम इनके द्वारा दिए गए बलिदान को कभी नहीं भूल सकते। हमें ऐसे महान अवसरों पर इन्हें याद करते हुये सलामी देनी चाहिये। अंत में समारोह का समापन सर्वपल्ली राधाकृष्णनन् लैब स्कूल के छात्र-छात्राओं ने राष्ट्रगीत के साथ किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.