हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को महाराजा अग्रसेन जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी

चण्डीगढ़ । हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेशवासियों को महाराजा अग्रसेन जयंती की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने आज राजभवन में महाराजा अग्रसेन की मूर्ति पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।

        उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन पौराणिक समाजवाद के प्रर्वतक, युग पुरूष व महादानी थे। महाराजा अग्रसेन ने अपने जीवन में वास्तविक समाजवाद की स्थापना के लिए नियम बनाया था कि उनके नगर में बाहर से आकर बसने वाले प्रत्येक व्यक्ति की सहायता के लिए नगर का प्रत्येक परिवार उसे एक तत्कालीन प्रचलन का सिक्का व ईंट देगा जिससे आने वाला परिवार स्वयं को बेहतर तरीके से स्थापित कर पाए। इस प्रकार से महाराजा अग्रसेन सबको समान दृष्टि से देखना चाहते थे।

 दत्तात्रेय ने कहा कि उन्हें खुशी है कि ऋषि मुनियों और ज्योतिषियों की सलाह पर महाराजा अग्रसेन ने अग्रोदय राज्य की स्थापना की और अग्रोहा को अपनी राजधानी बनाया, जो आज हरियाणा में है। महाराज अग्रसेन के जीवन चरित्र एवं उनका प्रशासन तंत्र आज भी प्रासंगिक है।

         अश्विन नवरात्र के पहले दिन हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने माता मनसा देवी मंदिर में पूजा-अर्चना कर महामाई का आशीर्वाद लिया व यज्ञशाला में आयोजित हवन में आहूति डाली।

        इस अवसर पर प्रदेशवासियों को नवरात्रों की शुभकामनाएं देते हुए दत्तात्रेय ने कहा कि आज नवरात्री उत्सव के पहले दिन उन्हें माता मनसा देवी के दर्शन करने का शुभ अवसर प्राप्त हुआ।

        उन्होंने आहवान किया कि समाज के हर वर्ग के लोग एकजुट होकर देश के लिए कार्य करें और भारत को और अधिक शक्तिशाली व सम्पन्न राष्ट्र बनाने में अपना योगदान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.