हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रविंदर बलियाला ने अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की करी समीक्षा

-कोई भी पात्र लाभार्थी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे-रविंदर बलियाला

– डाॅ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना के तहत वर्ष 2022-23 में कुल 93 लाभार्थियों को 74.40 लाख रूपए की वित्तीय सहायता करवाई उपलब्ध

पंचकूला। हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रविंदर बलियाला ने आज लघु सचिवालय के सभागार में अनुसूचित जाति तथा बीपीएल परिवारों के कल्याणार्थ चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्हांने कहा कि अधिकारी सुनिश्चित करें कि कोई भी पात्र लाभार्थी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे। बैठक में उपायुक्त श्री महावीर कौशिक भी उपस्थित थे। श्री बलियाला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लोगों के सामाजिक/आर्थिक उत्थान के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई गई हैं और हरियाणा राज्य अनुसूचित जाति आयोग का उद्देश्य इन योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित करना है ताकि लाभार्थियों को विभिन्न योजनाओं का लाभ उनके घर-द्वार पर मिल सके। डाॅ. बीआर अम्बेडकर आवास नवीनीकरण योजना की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्देश दिये कि लंबित आवेदनों को सत्यापित करने उपरांत शीघ्रातिशीघ्र लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए। योजना के तहत सभी बीपीएल परिवारों को उनके मकान की मुरम्मत के लिए 80 हजार रूपए की राशि दी जाती है। योजना के तहत ऐसे लाभार्थी आवेदन कर सकते हैं जिनके मकान को बने 10 वर्ष से अधिक का समय हो गया हो। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2022-23 में कुल 93 आवेदन प्राप्त हुए जिन्हें 74.40 लाख रूपए की वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई गई। इसके अलावा 23 लंबित आवेदनों के सत्यापन का कार्य चल रहा है जिसके बाद इन्हें भी योजना का लाभ प्रदान कर दिया जाएगा। श्री बलियाला ने जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय को अस्वीकृत किए गए आवेदनों और कारणों की रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।

श्री बलियाला ने यह भी निर्देश दिये कि समाज में अस्पृश्ता दूर करने के लिए अधिक से अधिक डिबेट एवं सैमीनार आयोजित किए जाएं जिसमें विशेषज्ञ वक्ताओं द्वारा समाज के लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाए। इसके अलावा छूआ-छूत दूर करने के लिए उच्च एवं उच्चतर विद्यार्थियों की भाषण और लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित करवाई जाएं और उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए नकद पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाए। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों के आयोजन के लिए बजट की राशि बढाने के प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि इस बैठक को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य आयोग के माध्यम से सरकार द्वारा अनुसूचित जाति और बीपीएल परिवारों के लिए चलाई जा रही योजनाओं की समीक्षा करना और उन्हें धरातल पर लागू करना है ताकि लोगों को सही मायनों में उनका लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.