हिमाचल में ठंड का प्रकोप, केलंग का पारा -3.9 डिग्री

शिमला । हिमाचल प्रदेश में ठंड का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। राजधानी शिमला सहित राज्य के कई हिस्सों में बुधवार को बादल छाए हुए हैं। उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हाड़कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। पिछले कई दिनों से जनजातीय जिले लाहौल-स्पीति का तापमान माइनस में दर्ज किया जा रहा है। भीषण ठंड के कारण प्राकृतिक जलस्तोत्र बर्फ में तबदील हो रहे हैं।
मौसम विभाग ने राज्य के अधिक उंचाई वाले स्थानों पर अगले तीन दिन हिमपात और अन्य भागों में वर्षा की संभावना जताई है। 
लाहौल-स्पीति का जिला मुख्यालय केलंग राज्य में सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां बुधवार को न्यूनतम तापमान -3.9 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री, मनाली में 2.4 डिग्री, सियोबाग में 4.5 डिग्री, भुंतर में 4.7 डिग्री, कुफरी में 6.7 डिग्री, शिमला में 7.3 डिग्री, चंबा में 8.2 डिग्री, डल्हौजी में 8.5 डिग्री, धर्मशाला में 9.6 डिग्री, उना में 9.8 डिग्री, जुब्बहट्टी में 104 डिग्री, बिलासपुर में 11 डिग्री और हमीरपुर में 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय हो रहा है। इसकी वजह से अगले तीन दिन राज्य में मौसम खराब रहेगा। राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों में कुछ स्थानों पर हिमपात तथा शेष क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.