अंबाला लोकसभा सांसद ने शहीद मेजर संदीप सांखला चौंक सेक्टर-2 से साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

-साइकिल चलाने से शारीरिक विकास तो होता ही है साथ ही पर्यावरण संरक्षण को भी मिलता है बढ़ावा-कटारिया

-4 जून से 13 जून तक जिला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का किया जा रहा हैं आयोजन

पंचकूला। पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री व अंबाला लोकसभा सांसद श्री रतनलाल कटारिया ने विश्व साइकिल दिवस के अंतर्गत शहीद मेजर संदीप सांखला चौक सेक्टर-2 से साईकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने शुभकामनायें देते हुये कहा कि इस प्रकार के आयोजनों को मनाने का मुख्य उद्देश्य समाज के लोगों में ऐसे विषयों को लेकर जागरूकता लाना है, ताकि हम अपनी दिनचर्या में उसकी उपयोगिता को बढ़ा सकें।
इस अवसर पर राज्य निदेशक मधु चौधरी, नगर निगम महापौर कुलभूषण गोयल और गेल की पूर्व निदेशक श्रीमती बंतो कटारिया भी उपस्थित थी।
श्री कटारिया ने कहा कि साइकिल चलाने से शारीरिक विकास तो होता ही है साथ ही पर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि आज हम अपने जलवायु में जिस प्रकार के परिवर्तन देख रहे हैं, उसका एक मुख्य कारण हमारा साइकिल से विमुख होना भी है। आज देखते हैं कि हम गर्मी में अत्यधिक गर्मी से, बारिश में अत्याधिक बारिश से और सर्दी में अत्याधिक सर्दी से प्रभावित होते हैं, इन सब के पीछे मुख्य कारण जलवायु में हो रहे परिवर्तन है, जिसका नुकसान हमें व्यक्तिगत, सामाजिक व आर्थिक रूप से भी उठाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि यदि हमने समय रहते पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए कदम नहीं उठाए तो भविष्य में इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।
उन्होंने कहा कि साइकिल का उपयोग बढ़ाने के साथ-साथ हमें प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करना, जल संरक्षण करना और पेड़ों की कटाई को बंद करना होगा। केंद्र सरकार भी इन विषयों को लेकर गंभीर है, इसीलिए भारत ने ग्लासगो में संपन्न हुए क्वाड शिखर सम्मेलन में 2070 तक शून्य उत्सर्जन का लक्ष्य रखा है । साथ ही आने वाले समय में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने की तरफ भी कदम बढ़ाया है। श्री कटारिया ने कहा कि युवाओं को आगे बढ़कर पर्यावरण संरक्षण के लिए नेतृत्व करना चाहिए, युवा वर्ग ही भविष्य की नींव है। उन्होंने कहा कि यदि युवाओं को पर्यावरण संरक्षण और खेलों के साथ जोड़ देंगे तो देश का भविष्य उज्जवल होगा।
उन्होंने कहा कि देश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में प्रारंभ किया गया। इस वर्ष खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला में आरंभ हो रहा है, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह शिरकत करेंगे और युवाओं में खेलो को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करेंगे।
श्री कटारिया ने कहा कि 4 जून से 13 जून तक जिला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन किया जा रहा हैं, जिसमे देशभर से 8500 खिलाडी हिस्सा लेंगे। उन्होंने कहा कि वे इन खिलाड़ियों को उनके उज्जवल भविष्य के लिये हार्दिक शुभकामनायें देते है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये नगर निगम महापौर श्री कुलभूषण गोयल ने कहा कि आज जिले में साईकलों की कमी नहीं है। साथ ही भविष्य में इल्कट्रोनिकस साईकलें भी उपलब्ध करवाने के लिए सरकार वचनबद्ध है। उन्होनंे युवाओं को प्रेरित करते हुये कहा कि जो युवा फिट इण्डिया कार्यक्रम में हिस्सा लेगें, उनके लिए हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी ताकि केन्द्र सरकार व राज्य सरकार और नेहरु युवा केन्द्र सगंठन द्वारा फिट इण्डिया , फिट यूथ कार्यक्रम को सफल बनाकर एक स्वस्थ भारत का निर्माण किया जा सके।
राज्य निदेशक मधु चौधरी ने कहा कि नेहरु युवा केन्द्र संगठन एंव भारत सरकार युवाओं के स्वास्थ्य के प्रति अत्यन्त गंभीर है । इसी कारण केंद्र सरकार ने देश के सभी जिलों में खण्ड स्तरीय, जिला स्तरीय, राज्य स्तरीय एव राष्ट्रीय स्तरीय कार्यक्रमो के आयोजन का निर्णय लिया, जिसमें प्रत्येक जिले में अधिक से अधिक युवा कार्यक्रम में भाग ले रहें है। जिला पचंकूला में इस कार्यकम के प्रति युवाओं में इतना जोश है कि सरकार द्वारा निर्धारत लक्ष्य से दो गुणा अधिक लक्ष्य प्राप्त करते हुए साईकल दिवस कार्यक्रम सफल हुआ है।
इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन युवा मण्डलों एंव उत्तर सांस्कृतिक कला केन्द्र, पटियाला के ग्रुप द्वारा पर्यावरण संरक्षण, जल ही जीवन आदि सामाजिक समस्याओं पर नुकड नाटक एंव लोकगीत प्रस्तुत किए गये ।
इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र संगठन के उपनिदशक गुरमेल सिंह बाजवा, जिला पार्षद सोनू बिरला, प्रदीप कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति व जिलावासी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.