चुनाव कार्यालय को कर्मचारियों की गलत सूचना देने वाले 10 विभागाध्याक्षों सहित 26 अधिकारियों पर कार्रवाई के निर्देश

सोनीपत । जिला निर्वाचन अधिकारी डा. शालीन ने बताया कि चुनाव ड्यूटी के लिए विभिन्न विभागों से मांगी गई कर्मचारियों व अधिकारियों की सूची में गलत जानकारी देने वाले 10 विभागाध्याक्षों सहित 26 अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इन सभी विभागाध्यक्षों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही झूठे मैडिकल देकर चुनावी ड्यूटी से बचने वाले कर्मचारियों व अधिकारियों के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
गुरूवार को जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकतंत्र में चुनाव हम सभी की बड़ी जिम्मेदारी है। ऐसे में चुनावों को स्वतंत्र व निष्पक्ष ढंग से करवाने के लिए विभिन्न अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। इन्हीं ड्यूटियों के लिए विभिन्न विभागों के मुखियाओं से उनके विभाग में कार्यरत अधिकारियों व कर्मचारियों की सूची मांगी गई थी। कर्मचारियों की ड्यूटी लगाते समय और जांच के दौरान पाया गया कि 10 विभागों के विभागाध्यक्षों सहित 26 अधिकारियों ने गलत जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत की। इसमें इन अधिकारियों ने अपने कई चहेेते अधिकारियों व कर्मचारियों के नाम छिपा लिए या फिर उनकी ड्यूटी न लगाने के लिए गलत तथ्य प्रस्तुत किए। उन्होंने बताया कि झूठी सूचनाएं देने से चुनाव प्रक्रिया प्रभावित होती है जो एक गंभीर विषय है। ऐसे में इन 10 विभागों के विभागाध्यक्षों सहित 26 अधिकारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है और सख्त कार्रवाई के लिए निर्वाचन आयोग को भी लिखा जाएगा। 
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुछ कर्मचारियों द्वारा झूठे मैडिकल प्रस्तुत करने या फिर गुमराह करने की कौशिश की है उनको वीआरएस देने की सिफारिश भी चुनाव आयोग को भेजी जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिन कर्मचारियों की चुनाव के लिए विभिन्न कार्यों हेतु ड्यूटी लगाई गई है उनकी ड्यूटी नहीं हटाई या बदली जाएगी और लापरवाही करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.