प्रदेश में स्थित सभी पुरातात्विक स्थलों का किया जाएगा नवीनीकरण -देवेंद्र सिंह बबली

– प्रदेश के पुरातात्विक स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से भी किया जाएगा विकसित

– प्रदर्शनी के माध्यम से विभाग के पुरातात्विक स्थलों, स्मारकों और संग्रहालयों के साथ-साथ हरियाणा की समृद्ध विरासत की झलकियाों को किया गया प्रदर्शित-देवेंद्र सिंह बबली

पंचकूला। हरियाणा के पुरातत्व एवं संग्रहालय मंत्री श्री देवेंद्र सिंह बबली ने कहा कि प्रदेश में स्थित सभी पुरातात्विक स्थलों का नवीनीकरण किया जाएगा ताकि युवा पीढी को हमारी प्राचीन सभ्यता के बारे में जागरूक किया जा सके। इसके लिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग द्वारा ऐसे स्थलों को चिन्हित किया जा रहा है।
श्री देवेंद्र सिंह बबली आज अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2022 के उपलक्ष्य में साइट संग्रहालय, भीमा देवी मंदिर परिसर, पिंजौर में ‘हरियाणा की विरासत’ विषय पर एक फोटो प्रदर्शनी का उद्घाटन करने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्थित पुरातात्विक स्थलों को पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित किया जाएगा ताकि हरियाणा के साथ-साथ दूसरे प्रदेशों के लोग भी हरियाणा के प्राचीन ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण कर इनके बारे में जानकारी हासिल कर सकें। उन्होंने कहा कि विभाग की एक टीम शीघ्र ही अन्य प्रदेशों का दौरा कर वहां के पुरातात्विक स्थलों का अध्ययन करेगी, जिसके उपरांत वहां प्राचीन स्थलों को विकसित करने की दिशा में किए गए प्रयासों को हरियाणा में भी लागू किया जाएगा ताकि हमारी हजारों वर्ष पुरानी धरोहर को बेहतर ढंग से संजोया जा सके।
उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से विभाग के पुरातात्विक स्थलों, स्मारकों और संग्रहालयों के साथ-साथ हरियाणा की समृद्ध विरासत की झलकियाों को प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा समय-समय पर इसी प्रकार की प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं एवं कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। उन्होंने कहा कि भीमा देवी मंदिर परिसर में स्थित साइट संग्रहालय विभाग के 39 संरक्षित स्थलों में से एक है। इस साइट संग्रहालय में ओपन एयर डिस्प्ले के साथ-साथ 4 मूर्तिकला प्रदर्शन दीर्घाएं भी हैं। उन्होंने कहा कि पवित्र तालाब और मंदिर का चबूतरा भी इस स्थल का मुख्य आकर्षण है।
उन्होंने प्रदर्शनी आयोजित करने के लिए पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से आगंतुकों को एक ही मंच पर पूरे हरियाणा में फैली प्राचीन विरासत का अनुभव करवाया गया है।
इससे पूर्व श्री देवेंद्र बबली ने साइट संग्रहालय, भीमा देवी मंदिर परिसर का दौरा किया और प्राचीन भीमा देवी मंदिर के पुरातात्विक अवशेशों में गहन रूचि दिखाई। इस अवसर पर विभाग की ओर से श्री देवेंद्र सिंह बबली को प्राचीन मूर्तिकला की प्रतिकृति ‘भगवात गणेश’ की प्रतिमा भेंट की गई।
इस अवसर पर पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री एसएन राॅय, निदेशक श्रीमती मोनिका मलिक, विभाग की उप निदेशक डाॅ. बनानी भट्टाचार्य, जेजेपी के जिला प्रधान (शहरी) ओपी सिहाग, जिला प्रधान (ग्रामीण) भाग सिंह दमदमा तथा विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.