मेगा योग शिविर के अंतिम दिन नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने दीप प्रज्जवतिल कर किया शिविर का शुभारंभ

कमर दर्द में मरकट आसन का अभ्यास अत्यंत कारगर – डॉ जयदीप आर्य

पंचकूला। आजादी के अमृत महोत्सव एवं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस- 2022 के उपलक्ष्य में हरियाणा योग आयोग, आयुष विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में परेड ग्राउड, सैक्टर-5 में आयोजित तीन दिवसीय मेगा योग शिविर के तीसरे व अंतिम दिन आज नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा स्वयं योग क्रियाएं कर योग कर सबको योग करने का संदेश दिया।
श्री गोयल ने परंपरागत दीप प्रज्जवलित कर योग शिविर का शुभारंभ किया। इस अवसर पर हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी, आईटीबीपी भानू के आईजी श्री ईश्वर सिंह दूहन भी उपस्थित थे।
श्री कुलभूषण गोयल ने मेगा योग शिविर के सफल आयोजन के लिए आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि योग हमें स्वस्थ्य रखने के साथ-साथ उर्जा से भरपूर बना देता है। उन्होंने कहा कि हमें सभी को प्रतिदिन कुछ समय अपने आप को देना चाहिए योग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत योग गुरू के रूप में विश्व मानचित्र पर अपनी पहचान बना चुका है और भारत ने न सिर्फ स्वयं योग को प्रोत्साहित किया अपितु अन्य देशों को भी योग से जोड़ा और विश्व गुरू बन कर उभरा।
डॉ जयदीप आर्य ने योग क्रियाएं करवाते हुए जानकारी दी कि कमर दर्द की समस्या के लिए मरकट आसन का अभ्यास सबसे अधिक कारगर है। इसके साथ ही उन्होंने कमर दर्द से राहत के लिए किये जाने वाले अन्य असानो का अभ्यास भी सभी प्रतिभागियों को करवाया। उन्होंने मानसिक तनाव से छुटकारा पाने के लिए योग निद्रा का अभ्यास करवाते हुए योग के लाभों से सबको अवगत करवाया । डॉ जयदीप आर्य ने बताया कि योग अब योगासन खेलों में भी अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर योग से जुड़े खिलाड़ियों के लिए एक उज्जवल भविष्य के रूप में उभर रहा है। हरियाणा में होने जा रहे चौथे खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पहली बार योगासन खेल के खिलाडी भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकेंगे।
इस अवसर पर हरियाणा योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के योगासन खिलाड़ियों काजल, आरुषि व अभय द्वारा योग डेमो की अद्धभुत प्रस्तुति दी गयी और इन बच्चों के प्रोत्साहन हेतु हरियाणा योग आयोग एवं आयुष विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम में पतंजलि योग समिति के श्री प्रेम आहूजा, आरोग्य भारती से डॉ पवन गुप्ता, भारतीय योग संस्थान से श्री रामेश्वर के साथ – साथ शिक्षा विभाग, खेल विभाग एवं पुलिस विभाग, पतंजलि के चंडीगढ़ प्रांतीय प्रभारी श्री नवीन, खेल विभाग से जिमनास्टिक सीनियर कोच श्रीमति नीलकमल, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डॉ हरीश कुमार सहित काफी संख्या में योग साधक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.