प्रधानमंत्री मोदी-शिंजो आबे के बीच ओसाका में हुई मुलाकात, मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड ट्रेन पर हुई बात

ओसाका/नई दिल्ली । जापान के सबसे बड़े आर्थिक गतिविधियों वाले शहर ओसाका में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच गुरुवार को मुलाकात और बातचीत हुई। दोनों ही देशों के प्रधानमंत्रियों और प्रतिनिधिमंडल के बीच हुई बातचीत का मुख्य मुद्दा मुंबई-अहमदाबाद हाईस्पीड ट्रेन रहा। इसके अलावा दोनों शिर्ष नेताओं के बीच भगोड़े आर्थिक अपराधियों के मुद्दे पर भी बात हुई है। ऐसे में शुक्रवार को जापान, भारत और अमेरिका के बीच त्रिपक्षीय बैठक भी होगी। इस बैठक में इंडो-पैसिफिक पहल पर तीनों देश चर्चा करेंगे।
ओसाका एयरपोर्ट पर लगे मोदी-मोदी के नारेइससे पहले ओसाका एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जोरदार स्वागत हुआ। ओसाका एयरपोर्ट पर उपस्थित भारतीय समुदाय के लोगों ने मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां खड़े बच्चों से मुलाकात भी की।

ट्रेड वार के मुद्दे पर भारत है चिंतितमोदी छठी बार इस सम्मेलन का हिस्सा बने हैं। जी-20 सम्मेलन में उठने वाले ट्रेड वार के मुद्दे को लेकर भारत चिंतित है। दरअसल इस मुद्दे को उठाने वाला अमेरिका है। अमेरिका का चीन के साथ-साथ भारत से भी ट्रेड वार चल रहा है। अमेरिका की मांग है कि उसके यहां से आने वाले सामान पर किसी भी तरह का कोई टैक्स न लगाया जाए।

दुनिया में जी-20 का मंच क्यों है खासजी-20 ग्लोबल मंच होने की वजह से यहां पर उठने वाले सभी मुद्दे खास अहमियत रखते हैं। अमेरिका के लिए यह मंच इसलिए बेहद खास है क्योंकि यहां से उठी आवाज सभी देशों के लिए होती है। यही वजह है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो कुछ कहेंगे वह दूसरे देशों के लिए भी स्पष्ट इशारा और कुछ देशों के लिए चेतावनी भी होगी।

जी-20 में ये देश हैं शामिलजी-20 के सदस्य देशों अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, जापान, भारत, इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, साउथ कोरिया, तुर्की, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ्रीका,  अमेरिका और ब्रिटेन शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.