मोदी से मुलाकात से पहले ट्रंप ने उठाया आयात शुल्क का मुद्दा

ओसाका । जापान के ओसाका में जी – 20 सम्मेलन से इतर शुक्रवार को  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयात शुल्क का मुद्दा उठाया है।

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट कर कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी से अपनी मुलाकात में आयात शुल्क बढ़ाने के मुद्दे को उठाएंगे। भारत शुल्क में जो बढ़ोतरी कर रहा है, वह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर आगे कहा, ‘ प्रधानमंत्री मोदी के साथ बात करने के लिए उत्सुक हूं। भारत, अमेरिकी वस्तुओं पर बहुत अधिक शुल्क लगा रहा है। अभी हाल ही में शुल्क में और भी वृद्धि हुई है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को वापस लिया जाना चाहिए। ‘

उल्लेखनीय है कि शुल्क के मुद्दे पर ट्रंप इससे पहले भी कई मौकों पर भारत की आलोचना कर चुके हैं। अब एक बार फिर दोनों नेताओं के बीच होने वाली द्विपक्षीय वार्ता से पहले उन्होंने इस मुद्दे को गर्म कर दिया है।  

विदित हो कि भारत और अमेरिका के बीच शुल्क के मुद्दे पर पिछले एक साल से वाक् युद्ध चल रहा है। पहले अमेरिका ने कुछ भारतीय वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाया था। इसके जवाब में  भारत की तरफ से भी शुल्क में बढ़ोतरी की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.