मेगा शिविर में मुख्यातिथि ने स्वयं योग करके सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढाया

योग जीवन का महत्वपूर्ण अंग हैं-कटारिया

-यदि देश के काम न आए तो जीवन बेकार है-सांसद

पंचकूला। 17 मई- आजादी के अमृत महोत्त्सव एवं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस- 2022 के उपलक्ष्य में हरियाणा योग आयोग, आयुष विभाग व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में परेड ग्राउड, सैक्टर-5 में आयोजित तीन दिवसीय मेगा योग शिविर के दूसरे दिन आज अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने शिविर में स्वयं योग करके सभी प्रतिभागियों का मनोबल बढाया।
विशाल मेगा शिविर के दूसरे दिन के कार्यक्रम का शुभारंभ श्री रतनलाल कटारिया, हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ जयदीप आर्य, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ दिलीप मिश्रा, आईटीबीपी के आईजी श्री ईश्वर सिंह दूहन, हरियाणा योग आयोग के रजिस्ट्रार डॉ हरीश कुमार ने दीप प्रज्वलित करके किया।
इस अवसर पर अंबाला के सांसद श्री रतन लाल कटारिया ने अपने संबोधन मे कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा है और भारत योग के माध्यम से विश्वगुरू बन कर उभरा है। उन्होंने कहा कि योग जीवन का महत्वपूर्ण अंग हैं और हमें अपने रोजमर्राह के जीवन में योग को स्थान देना चाहिए। श्री कटारिया ने कहा कि वे पिछले 45 सालों से 300 किलोमीटर प्रतिदिन सफर करते हैं परंतु योग करने के मामले में वे पीछे रहे। परंतु आज मेगा योग शिविर के माध्यम से वे प्रतिदिन योग करने का संकल्प लेते हैं। उन्होंने कहा योग स्वास्थ्य और शरीर को उर्जावान बनाता है जिससे हम राष्ट्र के उत्थान के लिए अधिक रचनात्मक कार्य कर पाएंगे।
उन्होंने कहा कि स्वामी रामदेव आज विश्व में योग गुरू के नाम से जाने जाते हैं। योग के क्षेत्र में उन्होंने जो क्रांति लाई है, उसके लिए विश्व सदैव उनका ऋणी रहेगा। उन्होंने कहा कि स्वामी रामदेव से उनका परिचय 40 साल पहले हुआ था जब स्वामी जी योग के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर लोगों में जागरूकता ला रहे थे।
उन्होंने कहा कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और हरियाणा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के आभारी हैं कि उन्होंने योग को अंतर्राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर बढावा दिया है। इस अवसर पर श्री कटारिया ने देश भक्ति का गीत ‘तैयार हो जाओ साथियो, अर्पित करदो तन, मन, धन, देश मांग रहा बलिदान’ गाकर आईटीबीपी के जवानों व अधिकारियों का हौसला बढाया। उन्होंने कहा कि सभी को देश प्रेम से ओतप्रोत होना चाहिए और यदि देश के काम न आए और देश को आगे बढाने के लिए काम न किया तो जीवन बेकार है।
हरियाणा योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने स्वयं मेगा योग शिविर में योग करवा कर सभी को प्रतिदिन आधा घंटा योग करने का संदेश दिया। उन्होंने विभिन्न योग आसन और उनके लाभ के बारे में भी सभी प्रतिभागियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विशाल योग शिविर का आयोजन आने वाली 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी एवं योग को जन जन तक पहुंचाने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योग शिविर में भानु ट्रेनिंग सेंटर के पदाधिकारी एवं हिमवीरों ने योगाभ्यास करके संदेश दिया है कि हिमवीर कैसा योगाभ्यास करके अपने आप को फिट रख कर देश की रक्षा करते हैं। उन्होंने कहा कि हम प्रतिदिन स्नान करते हैं, वह शरीर का स्नान है। योग और प्रणायाम मन का स्नान हैं। इससे मन के विचार शुद्ध और शरीर में एकाग्रता और फिटनेस का संचार होता है। हम सभी को योग की शरण में जाना चाहिए।
इस अवसर पर हरियाणा योगासन स्पोर्ट्स एसोसिएशन के योगासन खिलाड़ियों द्वारा योग डेमो की अद्धभुत प्रस्तुति दी गयी और इन बच्चों के प्रोत्साहन हेतु हरियाणा योग आयोग एवं आयुष विभाग द्वारा सम्मानित किया गया।
श्री कटारिया ने योग केन्द्र, खेड़ांवाली, कालका के योग शिक्षक रोशन लाल कटारिया की टीम के बाल योग साधकों व साधिकाओं को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर श्री ईश्वर सिंह दुहन, महानिरिक्षक, आई0टी0बी0पी0 , नगराधीश श्री गौरव चौहान एवं जिला आयुर्वेद अधिकारी पंचकूला डा0 दिलीप कुमार मिश्रा, योगायोग के रजिस्ट्रार डॉ. हरीश, पतंजलि योग समिति, अरोग्य भारती, भारतीय योग संस्थान, भारत विकास परिषद, आर्य समाज व गुरूकुल से आए प्रतिनिधि व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।
मेगा योग शिविर में समाज सेवी संस्थाओं के मुख्य प्रतिनिधि श्री प्रेम आहूजा (पतंजलि योग समिति ), डॉ पवन गुप्ता (आरोग्य भारती), श्री रामेश्वर जी (भारतीय योग संस्थान) के साथ – साथ सरकारी विभागय शिक्षा विभाग, खेल विभाग एवं पुलिस विभाग की मुख्य भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.