यूएई में मोदी ने किया रुपे कार्ड लॉन्‍च

नई दिल्‍ली/अबुधाबी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में रुपे कार्ड शनिवार को लॉन्‍च किया। बता दें कि यूएई रुपे कार्ड अपनाने वाला खाड़ी का पहला देश है। इसके अलावा ये कार्ड सिंगापुर और भूटान में भी इस्तेमाल हो रहा है।
मोदी ने यूएई के बाजार में रुपे कार्ड की पेशकश की है, जिससे यहां की बहुत सी दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में भारत के इस डिजिटल भुगतान कार्ड से खरीदारी की जा सकती है। संयुक्त अरब अमीरात पश्चिम एशिया का पहला देश बन गया है, जिसने इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की भारतीय प्रणाली को अपनाया है। 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि भारत और यूएई की अर्थव्यवस्थाओं को एक दूसरे के और नजदीक लाते हुए प्रधानमंत्री मोदी की उपस्थिति में यूएई में आधिकारिक तौर पर रुपे कार्ड को पेश किया गया। खाड़ी के देशों में यूएई पहला देश है जिसने भारतीय रुपे कार्ड को अपनाया है। यूएई की कई कंपनियों ने रुपे कार्ड के जरिए भुगतान को स्वीकार करने की बात की है।
उल्लेखनीय है कि भारत और यूएई दोनों देशों का द्विपक्षीय व्यापार साल 2018 में करीब 60 अरब डॉलर का रहा। अब रुपे कार्ड लॉन्‍च होने से पर्यटन, व्यापार और भारतीय समुदाय को इससे लाभ होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.