रोड़ सेफ्टी समीक्षा बैठक में सुरक्षा को लेकर दिए जरूरी दिशा-निर्देश

भिवानी। स्थानीय लघु सचिवालय परिसर स्थित कॉन्फ्रेस हाल में मंगलवार को रोड़ सेफ्टी बारे समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता एसडीएम संदीप अग्रवाल ने की। उन्होंने संबंधित विभागों को सडक़ सुरक्षा को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए।
एसडीएम श्री अग्रवाल ने बैठक में संबंधित विभागों को सडक़ को बाधित करने वाले पेड़ों की कटाई व छटाई करने, पैंच वर्क करने, स्कूल वाहनों नॉर्म के अनुसार चलाने, साईन बोर्ड लगाने आदि के निर्देश दिए। बैठक में उन्होंने कहा कि जिला में निर्माणाधीन सडक़ परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा किया जाए। इसके अलावा जहां-जहां पर सडक़ों की मरम्मत की जानी है या सीसी का कार्य होना है, उसे शीघ्र करवाया जाए, ताकि सडक़ हादसे न हो। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक़ निर्माण सामग्री की गुणवत्ता सही होनी चाहिए। उन्होंने शहर के प्रमुख चौराहों/ मोड़ के आसपास किसी भी प्रकार का वाहन, रेहड़ी आदि को खड़ा न होने दें, जिससे भीड़भाड़ और जाम की स्थिति बनती है। उन्होंने कहा कि किसी भी मोड़ या चौराहे के आसपास खुला स्थान होना जरूरी है।
उन्होंने कहा कि जरूरी जगहों पर कैटआई या साईन बोर्ड लगाएं जाएं ताकि हादसे न हो। विशेषकर तीव्र मोड़ पर साईन बोर्ड होना जरूरी है। इसी प्रकार से दुर्घटना संभावित क्षेत्र की पहचान होनी चाहिए और दुर्घटनाओं के कारण का पता होना चाहिए। उन्होंने यातायात पुलिस को स्कूल वाहन पॉलिसी को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि जिला में प्रत्येक रोड़ एजेंसी पांच-पांच कि.मी. के दायरे में मॉडल रोड़ बनाने का कार्य करें। इस दौरान सचिव आरटीए अंग्रेज सिंह ने रोड़ सेफ्टी के बारे में समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में पुलिस विभाग सहित संबंधित विभागों से अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.