विदेश मंत्री बनते ही ट्विटर पर सक्रिय हुए एस. जयशंकर, कहा- सुषमा के पदचिह्नों पर चलना गर्व की बात

नई दिल्ली । विदेश मंत्री का कार्यभार संभालने के अगले ही दिन डॉ सुब्रमण्यम जयशंकर शनिवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर भी सक्रिय हो गए। उन्होंने अपने पहले ट्वीट में पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की कार्यशैली की प्रशंसा करते हुए कहा कि सुषमा के पदचिह्नों पर चलना गर्व की बात है। 

डॉ सुब्रमण्यम जयशंकर का ट्विटर अकाउंट प्रोफाइल देखने पर पता चलता है कि वह मई 2017 से इस लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगिंग साइट से जुड़े हैं लेकिन आश्चर्यजनक रूप से उनका पहला ट्वीट आज देश के नए विदेश मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के एक दिन बाद आया है। ट्विटर पर उनके 82 हजार से अधिक फॉलोअर्स हैं।

डॉ जयशंकर ने ट्वीट में लिखा, ‘मेरा पहला ट्वीट-शुभकामना संदेशों के लिए आप सभी का शुक्रिया! यह जिम्मेदारी मिलने पर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं। सुषमा स्वराज जी के पदचिह्नों पर चलना गर्व की बात है।’ उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि भारतीय विदेश मंत्रालय में हम आपकी सेवा में 24×7 तत्पर हैं। मंत्रालय में मेरे सहयोगी राज्य मंत्री मुरलीधरन के साथ इस प्रयास का नेतृत्व करने पर खुश हूं।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पासपोर्ट से लेकर विदेशों में फंसे भारतीयों की सोशल मीडिया और ट्विटर आदि के माध्यम से मिली समस्याओं पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए मशहूर रहीं। दिसंबर 2016 में सुषमा स्वराज को वर्ष 2016 के लिए एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ने ‘फैशनिंग ए नोबल ब्रांड ऑफ ट्विटर डिप्लोमेसी’ के लिए सौ प्रमुख विचारकों में शामिल किया था। वहीं जून 2017 में स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कूटनीति को मानवीय चेहरा देने की सराहना की थी।

1977 बैच के विदेश सेवा के अधिकारी जयशंकर विदेश मंत्रालय में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं। वह अमेरिका और चीन जैसे देशों में भारत के राजदूत रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.