हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 के प्रथम वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह (उन्नयन) में मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत

-विद्यालय को अपने स्वैच्छिक कोष से 25 लाख रूपए की राशि देने की करी घोषणा

-राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 के विद्यार्थियों को वितरित किए गए 190 टैबलेट-गुप्ता

पंचकूला। भारत की स्वतंत्रा के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित किए जा रहे कार्यक्रमों की श्रंखला में राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 के प्रथम वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह (उन्नयन) के अवसर पर आज हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल में शिक्षा एवं खेल के आधारभूत ढांचे के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 25 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।
इस अवसर पर नगर निगम के महापौर कुलभूषण गोयल भी उपस्थित थे।
हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा सरकार की सोच है कि शिक्षा के स्तर को और अधिक बेहतर किया जाए ताकि हरियाणा प्रदेश के बच्चे खेलों की तरह शिक्षा में भी ख्याति अर्जित कर देश व प्रदेश का नाम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के प्रयासों के फलस्वरूप प्रदेश में 135 संस्कृति स्कूल खोले गए हैं, जिनकी ओर निजी स्कूलों के बच्चे भी आकर्षित हो रहे हैं और वहां दाखिला ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 में 10वीं कक्षा तक 1700 बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। स्कूल के 12वीं तक अपग्रेड होने के उपरांत इस स्कूल के बच्चे जिले के अन्य सार्थक तथा संस्कृति माॅडल स्कूलों से शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ जाएंगे।
उन्होंने कहा कि जिला के लोगों ने उन्हें दो बार आर्शीवाद देकर विधानसभा में भेजा और उन्होंने पंचकूला के लोगों से वायदा किया था कि वे जिला को विकास के मामले में पीछे नहीं रहने देंगे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का भी पंचकूला से विशेष स्नेह है कि उन्होंने पंचकूला के लिए साढे 4 हजार करोड़ की राशि प्रदान कर विभिन्न विकास कार्य करवाए। उन्होंने कहा कि जितने विकास कार्य इन 7 सालों में प्रदेश सरकार ने करवाए हैं उतने पिछले 45 वर्षों में भी नहीं हुए।
उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल और भारत सरकार के केन्द्रीय मंत्री एक महीने बाद निफ्ट का उदघाटन करेंगे। इसके अलावा राजकीय पोलिटैक्निक एवं मल्टी स्किल सेंटर सेक्टर 26 यह दो बड़े संस्थान हैं, जिनका लाभ पंचकूला ही नहीं प्रदेश के दूसरे जिलों और अन्य प्रदेशों को भी होगा। यहां हमारी बेटियों के लिए 6 माह से 3 साल तक के लगभग 150 प्रोफेशनल कोर्सिज़ हैं, जिन्हें करके उन्हें रोज़गार प्राप्त करने में सुगमता होगी। यहां से टैक्निकल कोर्सिज़ एवं अन्य डिप्लोमा करने वाले विद्यार्थियों को उनकी योग्यता के अनुरूप प्राथमिकता के आधार पर उद्यौगों एवं अन्य संस्थानों में रोज़गार के बेहतर अवसर प्राप्त होंगे।
उन्होंने कहा कि घग्गर पार के लोगों के लिए 52 करोड़ रूपए की लागत से एक पुल बनाया जाएगा जिसके बनने से आधा किलोमीटर की दूरी कम हो जाएगी। उन्होंने कहा कि पंचकूला के लोगों के लिए 18 एकड़ में 30 करोड़ रूपए की लागत से मल्टी फीचर पार्क बनने जा रहा है जो ट्राईसिटी का सबसे बेहतरीन व आधुनिक सुविधाओं से युक्त पार्क होगा। उन्होंने कहा कि सेक्टर 32 में 30 एकड़ भूमि पर एक मेडीकल काॅलेज खोला जाएगा जिसके बनने से जिला के बच्चे और प्रदेश के अन्य बच्चे भी मेडीकल शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को 5 लाख टैबलेट वितरित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसमें से 190 टैबलेट राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 के विद्यार्थियों को वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय की बच्ची देविका सिहाग ने राष्ट्रीय स्तर की बेडमिंटन प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर पंचकूला ही नहीं अपितु प्रदेश का नाम रोशन किया है। इसके लिए व बधाई की पात्र है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का भी पंचकूला से विशेष लगाव है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने से पूर्व पांच वर्ष पंचकूला में काम किया है। उन्होंने खेलो इंडिया यूथ गेम्ज-2021 खेल महाकुभ की मेजबानी जिला पंचकूला को देकर हमारे खिलाड़ियों को आगे बढने का अवसर प्रदान किया है। खेल महाकुंभ के इन 10 दिनों में पूरे भारत से 8500 खिलाड़ी पंचकूला में खेलों में भाग लेने के लिए आएंगे।
इस अवसर पर राजकीय आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 26 की प्रिंसीपल नीलम शर्मा ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष का स्वागत किया। स्कूल के विद्यार्थी जतिन ने ‘हर की धरती हरियाणा’ रागनी के माध्यम से दर्शकों की तालियां बटोरी। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने रागनी से खुश होकर जतिन को 1100 रूपए की राशि उपहार स्वरूप भेंट की। इस अवसर पर स्कूल की छात्राओं ने हरियाणवी नृत्य पेश किया।
इस अवसर पर बीजेपी के प्रदेश युवा मोर्चा के अध्यक्ष योगेन्द्र शर्मा, बीजेपी के जिला उपाध्यक्ष उमेश सूद, चण्डीमंडल अध्यक्ष संदीप यादव, पार्षद हरेन्द्र मलिक, सोनू बिरला, समाज सेवी एसपी गुप्ता, डिप्टी डीईओ अंजू ग्रोवर, कुलभूषण शर्मा, महासिंह, प्रिंसीपल रेनु गुप्ता, पवन गुप्ता व अन्य स्कूलों के प्रधानार्चा व बीजेपी के वरिष्ठ नेता व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.