अमेरिका और कनाडा में 10 करोड़ लोगों का डेटा चोरी

न्यूयॉर्क । सीटल में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करने वाली एक महिला ने कैपिटल वन के गहकों की सूचना रखने वाला सर्वर हैक कर करीब दस करोड़ लोगों का डेटा चोरी कर ली है जो बैंक से डेटा चोरी के बड़े मामलों में से एक है। यह जानकारी संघीय अभियोजक ने सोमवार को दी।

 समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 33 वर्षीया संदिग्ध महिला पेजी थॉम्पसन ने जांचकर्ताओं के लिए ऑनलाइन निशान छोड़ गई ताकि वह हैकिंग को लेकर दावा कर सके। हालांकि कंप्यूटर धोखाधड़ी और दुरुपयोग के आरोप में उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

 विदित हो कि थॉम्पसन पहले अमेजन वेब सर्विस के लिए काम कर चुकी हैं जिसके पास कैपिटल वन का डेटा बेस था। उसने इसी डेटा बेस में सेंधमारी की। वह अपने इस काम को लेकर चुप नहीं रहीं, बल्कि मीट अप ग्रुप के आयोजक के रूप में सूचीबद्ध हो गई। यह एक ऐसा सोशल नेटवर्क हैं जिसमें हैकिंग, प्रोग्रामिंग, क्रैकिंग आदि को पसंद करने वाले लोग शामिल हैं।

संघीय जांच ब्यूरो ने पहले मीट अप पर थॉम्पसन की गतिविधियों पर नजर रखी और इसके जरिए उसकी अन्य ऑनलाइन गतिविधियों का पता लगाया। अदालती दस्तावेज और कैपिटल वन के मुताबिक, थॉम्पसन ने एक लाख चालीस हजार सामाजिक सुरक्षा नम्बर और अस्सी हजार बैंक खाताें के नम्बरों की चोरी की। इसकी वजह से अमेरिका और कनाडा में करीब दस करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं।

बैंक का कहना हे कि इस महिला ने ना केवल डेटा की चोरी की, बल्कि इसका वितरण भी किया और इसके आधार पर धोखाधड़ी भी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.