जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल का निरीक्षण किया

कन्नौज । जिला निर्वाचन अधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बुधवार को नवीन मण्डी समिति में 23 मई को होने वाली मतगणना की तैयारियों का  जायजा लिया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ईवीएम तथा वीवीपैट की मशीनों की सुरक्षा के दृष्टिगत स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल तक बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों को पीने के पानी की समुचित व्यवस्था मुहैया कराई जाये। मतगणना का कार्य किसी भी दशा में प्रभावित नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मतगणना में लगे कार्मिकों के अतिरिक्त मतगणना एजेंट के लिए मतगणना स्थल तक जाने एवं आने के लिए अलग-अलग बैरिकेडिंग लगाकर प्रवेश द्वार बनाये जाएं। उन्होंने विधानसभा छिबरामऊ, तिर्वा, कन्नौज की अलग-अलग मतगणना कराने के लिए मतगणना स्थल पर टेबिल तथा कुर्सियां लगवाकर आवश्यक निर्देश दिये।

उन्होंने भीषण गर्मी के दृष्टिगत सभी अधिशासी अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि पेयजल व्यवस्था के लिए सभी नगर पालिकाओं के टैंकरों की व्यवस्था के संबंध में अभी से तैयारी पूर्ण कर ली जाये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को मतगणना स्थल पर मेडिकल कैम्प लगाने के भी निर्देश देते हुये कहा कि मेडिकल कैम्प में सभी आवश्यक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये, जिससे किसी भी कार्मिक की तबियत खराब होने की दशा में उन्हें तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायी जा सके।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने मण्डी स्थल की साफ-सफाई के निर्देश देते हुये कहा कि मण्डी में बने शौचालयों की साफ-सफाई कराकर अतिरिक्त मोबाइल शौचालयों की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। उन्होंने यह भी कहा कि सभी अधिकारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन निष्ठापूर्वक सम्पन्न करें। लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने मण्डी स्थल में प्रवेश रजिस्टर पर हस्ताक्षर करते हुये रजिस्टर का अवलोकन भी किया। उन्होंने मतगणना प्रक्रिया को सुरक्षित करने के लिये मतगणना स्थल पर एजेंट तथा मतगणना टेबिल के मध्य बैरिकेडिंग के साथ मजबूत जाली लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिए कि मतगणना स्थल पर प्रकाश, कूलर, पंखे आदि की व्यवस्था मुहैया कराते हुये कार्मिकों को नाश्ता एवं  भोजन की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 

निरीक्षण के दौरान पुलिस अधीक्षक अमरेन्द्र प्रसाद ने पुलिस विभाग के कर्मियों की पर्याप्त मात्रा में ड्युटी लगाये जाने के निर्देश देते हुये कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की कमी नहीं आने पायेगी। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग, मण्डी सचिव, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, क्षेत्राधिकारी कन्नौज, सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.