शांतिपूर्ण व भयमुक्त मतदान में सुरक्षा बलों की महत्वपूर्ण भूमिका: कलेक्टर

चुनाव ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

देवास । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय के मुख्य आतिथ्य एवं पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी की अध्यक्षता में बुधवार को खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में आगामी 12 मई को होने वाले मतदान के संबंध में तैनात सुरक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण दिया गया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ शीतला पटले, एएसपी जगदीश डावर, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत राजेश दीक्षित, डीएसपी यातायात किरण शर्मा, एसडीओपी सोनकच्छ कुलवंत सिंह, परियोजना अधिकारी जिला पंचायत अमित जायसवाल के अलावा पुलिस अधिकारीगण व सुरक्षा बल के जवान उपस्थित थे।

कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय ने कहा कि शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में मतदान सम्पन्न कराने में सुरक्षा बलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। सुरक्षा बल अपने कर्तव्य पूरे उत्साह व समर्पण भाव से निर्वहन करें, ताकि जिले में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव कराने में सफल हो सके। उन्होंने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में आप सब की सजगता व कर्तव्य निष्ठा के कारण देवास जिले में शांतिपूर्ण व निर्विघ्न तरीके से चुनाव सम्पन्न हुआ था।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन जैसा महत्वपूर्ण कार्य सभी विभागों के समन्वय से पूरा होता है। इसमें सुरक्षा बलों की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि मतदान सामग्री का वितरण खातेगांव में बनाए गए अस्थाई स्ट्रांग रूम से 11 मई को प्रात: 6 बजे से किया जाएगा और निर्धारित रूट अनुसार मतदान दल अपने मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगे। सुरक्षा बलों को अपने मतदान केंद्र के पीठासीन व मतदान अधिकारियों की जानकारी होनी चाहिए। मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान संबंधी आवश्यक सभी व्यवस्थाएं पहले से देख लें। मतदान केंद्र के संकेतक ठीक से लगे हों व अन्य व्यवस्थाएं भी देख लें, ताकि मतदान के दिन कोई परेशानी न हो। मतदान सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक होगा। खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में 34 मतदान केंद्र क्रिटिकल श्रेणी में है तथा 40 मतदान केंद्र महिला प्रबंधकीय मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

पुलिस अधीक्षक चंद्रशेखर सोलंकी ने कहा कि जिले में लोकसभा निर्वाचन दो चरणों में है। पहले चरण में विदिशा संसदीय क्षेत्र अंतर्गत खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में 12 मई को मतदान कराया जाएगा। आप लोगों की ड्यूटी खातेगांव विधानसभा क्षेत्र में लगाई गई है, जहां 286 मतदान केंद्र है तथा इनमें से 34 मतदान केंद्र क्रिटिकल व एक मतदान केंद्र वलनरेबल एरिया में हैं। सुरक्षा बलों को भी निर्वाचन से संबंधित दिशा निर्देशों की जानकारी होना चाहिए। इस बार मतदान के समय में परिवर्तन किया गया है। मतदान प्रात: 7 बजे से प्रारंभ होगा तथा सायं 6 बजे समाप्त होगा। मॉकपोल एक घंटे पहले प्रात: 6 बजे प्रारंभ होगा। 

उन्होंने यह भी बताया कि मतदाता इस बार वोटर स्लिप से मतदान नहीं कर पाऐंगे उन्हें ईपिक या आयोग द्वारा मान्य 11 दस्तावेजों से कोई एक दस्तावेज साथ में लाना होगा। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों को कतार प्रबंधन की भी जानकारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी बातों की जानकारी भी सुरक्षाबलों को होना चाहिए। सुरक्षा बल मतदान दलों के साथ वाहनों से रवाना होंगे तथा मतदान समाप्ति के बाद जीपीएस लगे वाहनों से ही मतदान सामग्री के साथ वापस आएंगे और मतदान सामग्री जमा होने के उपरांत ही ड्यूटी समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल अपने कर्तव्य व जिम्मेदारी को समझे जिले में शांतिपूर्ण व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कराना हम सब की जिम्मेदारी है। सभी पूरी लगन व निष्ठा के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए शांतिपूर्ण व निर्विघ्न चुनाव सम्पन्न कराएं।

जिला पंचायत सीईओ शीतला पटले ने कहा कि शांतिपूर्ण व निर्विघ्न चुनाव सम्पन्न कराने में आप सब का सहयोग सबसे महत्वपूर्ण है। आप लोगों के कारण ही मतदाता निर्भय होकर मतदान कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बल ईडीसी के माध्यम से स्वयं तो मतदान करे ही अपने परिवार के लोगों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करें। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जगदीश डावर ने प्रशिक्षण के प्रारंभ में प्रशिक्षण की रूपरेखा पर प्रकाश डाला। उन्होंने सुरक्षा बलों की जिम्मेदारी व कर्तव्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने मतदान के दिन के पहले मतदान के दिन व मतदान सम्पन्न होने के बाद क्या-क्या कार्य करने हैं के संबंध में अवगत कराया। पुलिस बलों ईवीएम की हैंडऑन ट्रैनिंग भी दी गई। प्रशिक्षण में कलेक्टर डॉ. श्रीकान्त पाण्डेय उपस्थित सुरक्षा बलों को मतदान की शपथ भी दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.