*सैनिटेशन और ब्यूटीफिकेशन के कामों की आयुक्त ने ली रिव्यू मीटिंग।*

पंचकूला।निगम आयुक्त आईएएस सचिन गुप्ता ने सैनिटेशन और ब्यूटीफिकेशन के कामों को रिव्यू किया। बैठक में आयुक्त ने सबसे पहले डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन को लेकर अधिकारियों से पूछा, जिसपर अधिकारियों ने बताया कि डोर टू डोर कूड़ा का उठान निरंतर किया जा रहा है। आयुक्त श्री सचिन गुप्ता ने सीएसआई अविनाश सिंगला को निर्देश दिए कि सोमवार तक कूड़ा उठाने वाले वाहन, वाहन के ड्राइवर और हेल्पर की उनके कॉन्टैक्ट नंबर के साथ डिटेल उपलब्ध करवाई जाए। इसके साथ ही आयुक्त ने सीएसआई से कहा कि सीएसआई यह सुनिश्चित करें कि एजेंसी कूड़े के उठान को लेकर वाहनों की क्षमता को बड़ाए। इसके साथ ही आयुक्त ने कहा कि जो वाहन कूड़ा उठाने का काम कर रहे हैं उनका जीपीएस रूट मैप भी तैयार किया जाए। इसके बाद आयुक्त ने रोड स्वीपिंग के कामों को लेकर भी सीएसआई से पूछा, जिस पर सीएसआई ने बताया कि सभी रोड सेविंग मशीन सही से काम कर रही हैं। बैठक में सीएसआई ने बताया कि 54 बल्क वेस्ट जनरेटर को आईडेंटिफाई कर लिया गया है और उन्हें नोटिस भी दे दिया गया है। इसपर आयुक्त ने सीएसआई से कहा कि जो भी बल्क वेस्ट जनरेटर कचरे का निस्तारण अपने स्तर पर नहीं करते ऐसों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। बैठक में आयुक्त में स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में सुधार लाने को लेकर भी अधिकारियों से बात की और उन्होंने मुख्य सफाई निरीक्षक को निर्देश दिए कि सेग्रीगेट वेस्ट का समय पर उठान किया जाए।
बैठक में प्लास्टिक पर पूर्णतः प्रतिबंध लगाए जाने को लेकर भी आयुक्त ने अधिकारियों से कहा और निर्देश दिए कि अधिकारी आईईसी एक्टिविटीज करवाएं ताकि प्लास्टिक के इस्तेमाल से होने वाले दुष्परिणाम के प्रति लोगों को जागरूक किया जा सके। इसके बाद आयुक्त ने लीगेसी वेस्ट के डिस्पोजल के बारे में अधिकारियों से पूछा, इस पर एक्सईएन 1 सुमित मलिक ने बताया कि सेक्टर 23 डंपिंग साइट से लीगेसी वेस्ट का उठान जल्द शुरू हो जाएगा। इसके बाद आयुक्त ने एक्सईएन 1 सुमित मलिक से पटवी में चल रहे प्रोसेसिंग प्लांट के बारे में पूछा जिसपर सुमित मलिक ने बताया कि उन्होंने पटवी में साइट विजिट की है और वहां पर कचरे का निस्तारण किया जा रहा है।
बैठक में संयुक्त आयुक्त डॉक्टर ऋचा राठी, एसई विजय गोयल, एक्सईएन सुमित मलिक, प्रमोद कुमार, अजय पंघाल, सीएसआई अविनाश सिंगला, एसडीओ मनोज एहलावत, अजय गौतम, राजेश चंदेल मोजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.